विराट कोहली की कप्तानी में भारत के हाथों सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाली टीमें

टीम इंडिया ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1932 में की थी। 932 से लेकर 2020 तक भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 542 मैच खेले है जिसमें से 167 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। 

217 मैच भारत के ड्रॉ हुए हैं। एकमात्र मैच टाई रहा। इसके अलावा भारत को टेस्ट क्रिकेट में 157 मैच में जीत मिली हैं। 

वहीं भारत ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेले हैं। 

इन 87 सालों के दौरान भारतीय टीम की ओर से कुल 33 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इन 33 मे से 12 कप्तान ऐसे भी रहे है। 

जो टेस्ट में टीम इंडिया को एक भी जीत नही दिला पाएं हैं। इसके अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं।

 मौजूदा समय के टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान है विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 33 मैच जीत चुकी है ऐसे में आज हम आपको विराट कोहली के हाथों टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली 7 टीमों के बारे में बताएंगे।


Most test wins under virat kohli's Captaincy


दक्षिण अफ्रीका को मिली है सबसे ज्यादा हार

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के हाथों विराट कोहली की कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम दक्षिण अफ्रीका हैं। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच टेस्ट क्रिकेट में 1992 से लेकर 2019 के दौरान कुल 39 टेस्ट मुकाबले हुए इनमें से 15 बार दक्षिण अफ्रीका जीती है और 14 बार भारतीय टीम इसके अलावा 10 मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ड्रॉ रहे। वहीं विराट कोहली की कप्तानी के दौरान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2015 से लेकर 2019 के दौरान हुए 10 मैच में से दक्षिण अफ्रीका को 7 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। और सिर्फ 2 ही मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत पाई है। इसके अलावा एक मैच दोनो टीम के बीच ड्रॉ हुआ।

2016 से लेकर 2019 के बीच भारत और वेस्टइंडीज के बीच विराट कोहली की कप्तानी में 8 मुकाबले खेले गए जिसमें से भारत ने 6 मैच जीते हैं और 2 मैच ड्रॉ हुए।


इसके बाद श्रीलंका और भारत के बीच 2015 से 2017 के दौरान 9 टेस्ट हुए इसमें भी भारत 6 बार जीता है और 1 बार हारा है और 2 ड्रॉ हुए हैं।विराट कोहली की कप्तानी में 2015 से लेकर अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 मुकाबले खेले गए है। 


इस दौरान 6 मैच में भारत को जीत मिली है और 2 मैच हारी है एकमात्र मैच ड्रा हुआ है। अगर भारत के हाथों दक्षिण अफ्रीका अगला मैच हार जाती है तो दक्षिण अफ्रीका विराट की कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट हारने वाली टीम बन जाएगी। दक्षिण अफ्रीका हारी है सबसे ज्यादा बार।


2016 से 2018 के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच 10 टेस्ट मुकाबले खेले गए इसमें से पांच बार भारत ने इंग्लैंड को हराया है वह चार बार भारत इंग्लैंड के हाथों हारी है इसके अलावा एक टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ है।


विराट अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए की थी 2019 तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विराट कोहली की कप्तानी में नौ टेस्ट मुकाबले हुए हैं इसमें से तीन बार ऑस्ट्रेलिया जीती है और तीन बार भारत जीती है इसके अलावा तीन मैच दोनों ही टीमों के बीच ड्रॉ रहे।


2016 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। जिसमें तीनों ही मैच जीतकर भारत ने विराट की कप्तानी में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। वहीं 2020 की शुरुआत में दोनो टीमों के बीच हुई 2 मैच की वनडे सीरीज न्यूजीलैंड जीती थी।


इसके अलावा 2015 से लेकर 2017 के बीच भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने 1 टेस्ट जीता और 1 टेस्ट ड्रॉ हुआ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu