4 मौके जब पारी में टीम के 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए


4 मौके जब पारी में टीम के 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए, टेस्ट क्रिकेट में उसी टीम की जीत होती है जो दबाव को सबसे बेहतर तरीके से संभलती हैं। कई बार मैच में बल्लेबाजी करने वाली टीम गेंदबाजी वाली टीम पर हावी होती है तो कई बार इसके विपरीत देखने को मिलता हैं। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां खिलाड़ी एक मैच में शतक लगाता है तो अगले ही मैच में शून्य पर भी आउट हो सकता हैं। मगर कई बार टीम के अन्य खिलाड़ी पारी को संभाल लेते है, लेकिन क्या हो जब एक टीम के 1 या 2 नही पूरे 6 खिलाड़ी बिना स्कोर बनाएं ही पवेलियन लौट जाएं, आज हम आपको ऐसे ही 4 टीमों के बारे में बताएंगे जिनके 6 बल्लेबाज एक पारी में शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं।

इन 4 मैचों पर टीम के 6 खिलाड़ी शून्य पर हुए है आउट





भारत के ये खिलाड़ी हुए शून्य पर आउट :-

भारत और इंग्लैंड के बीच 2014 मे टेस्ट सीरीज खेली गई थी इस सीरीज का चौथा मैच मैनचेस्टर में खेला गया था। जहां टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की ओर पूरी टीम 156 पर सिमट गई इसमें भारतीय टीम के 6 बल्लेबाज इस पारी में 0 पर आउट हुए। इसमें मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और पंकज सिंह 0 पर आउट हुए थे। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 367 रन बनाएं वहीं भारत फिर 161 के छोटे स्कोर पर सिमट गया इस तरह इंग्लैंड इस मैच को एक पारी और  54 रन से जीतने में सफल रहा। 


Most ducks in test inning


2002 में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज हुई पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने पहली पारी में 139 रन बनाएं दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने 536 रन बना दिये इसके जवाब में बांग्लादेश 86 पर सिमट गई, बांग्लादेश की दूसरी पारी में 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए। इसमें मोहम्मद अशरफुल, आलोक कपाली, खालेद मशुद, एनामुल हक, तपश बेस्या और तल्हा जुबेर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। वेस्टइंडीज ने इस मैच को एक पाए और 310 रन के बड़े अंतर से जीता था।

Most ducks in test inning india


1996 में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई हुई थी अहमदाबाद में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली पारी में 244 रन बनाएं फिर भारत ने तीसरी पारी में 190 रन बनाएं दक्षिण अफ्रीका चौथी पारी में 105 रन पर सिमट गई थी। इस पारी में इसमें एंड्रयू हडसन, डीजे कुलिनन, ल जोंटी रोड्स, पैट सिमकॉक्स, फिनी डी विलियर्स और पॉल एडम्स बिना स्कोर बनाये आउट हुए थे। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 64 रन से जीत लिया था।

Most ducks in test inning pakistan


साल 1980 में वेस्टइंडीज की टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया सीरीज का तीसरा टेस्ट कराची में खेला गया। इसमें पाकिस्तान ने पहली पारी में 128 रन बनाएं थे। जिसमें से शफीक अहमद, सादिक मोहम्मद, माजिद खान, इज़ाज़ फकीह, इकबाल कासिम और मोहम्मद नजीर शून्य के स्कोर पर आउट हुए थे। हालांकि वेस्टइंडीज भी 169 पर सिमट गई थी तीसरी पारी में पाकिस्तान ने 204 रन बनाएं और अंत मे मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। 


उम्मीद है दोस्तों की आपको 4 मौके जब एक पारी में 6 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। आप इस मजेदार पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu