बतौर ओपनर इन तीनो में किसका पहला ODI शतक था सबसे तूफानी

क्रिकेट में हर खिलाड़ी के पहला रन, पहला विकेट, पहला कैच और पहला शतक सबसे ज्यादा यादगार होता हैं। कुछ ही खिलाड़ी होते है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ODI फॉर्मेट में शतकीय पारी खेल पाते हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के पास सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा जैसे जबरदस्त सलामी बल्लेबाज रहे। इन तीनों ने ही अपने अपने समय में बतौर ओपनर टीम इंडिया के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। साथ ही तीनों की बल्लेबाजी की शैली भी एक दूसरे से काफी मिलती जुलती हैं। ऐसे में आइये इन तीनों के ही एकदिवसीय कैरियर के बतौर ओपनर पहले शतक पर नजर डालते है और जानते है कि तीनों में किसने कैरियर का सबसे तूफानी शतक लगाया था। 


Sachin tendulkar Century


बतौर ओपनर सचिन के कैरियर का पहला शतक 

सचिन तेंदुलकर ने अपने कैरियर का पहला शतक ओपनिंग करते हुए 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलम्बो में सिंगर वर्ल्ड सीरीज के दौरान लगाया था। भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी। और 246 रन बनाएं थे जिसमें सचिन ने 130 गेंदों में 84.61 की स्ट्राइक रेट से 8 चौके और 2 छक्के सहित 110 रन बनाए थे। उस मैच में भारत 31 रन से जीता था। 

Virendra sehwag Century


सहवाग के कैरियर की पहली सेंचुरी


2001 में भारत, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच कोला कोला कप खेला गया था। इस सीरीज के 9वें मैच श्रीलंका के कोलम्बो के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच टक्कर हुई थी। न्यूजीलैंड ने 264 रन बनाएं थे। जवाब में भारत 7 विकेट से जीता था। मैच में सहवाग ने सिर्फ 70 गेंदों में 142.85 की स्ट्राइक रेट से 19 चौके और 1 छक्का जड़ते हुए 100 रन बनाएं थे। 
Rohit sharma century

 ऐसा रहा बतौर ओपनर रोहित का पहला वनडे शतक 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2013 मे 7 वनडे मैच की सीरीज खेली जा रही थी सीरीज के दूसरे मैच में जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के 359 के जवाब में रोहित ने नाबाद रहते हुए 123 गेंद में 114.63 की स्ट्राइक रेट से 17 चौके और 4 छक्के सहित 141 रन बनाकर भारत को 9 विकेट से जीत दिलाकर लौटे थे। 

तीनों में किसकी पहला ODI शतक था सबसे तूफानी?  

Rohit sharma, Virendra Sehwag और Sachin tendulkar के वनडे कैरियर में बतौर ओपनर पहले शतक के आंकड़े देखें तो Sachin Tendulkar ने 130 गेंद खेलकर 84.61 की रन गति से 110 रन बनाएं थे। वहीं Virendra Sehwag ने ओपनिंग करते हुए कैरियर का पहला ODI शतक महज 70 गेंदों में जड़ा था इस दौरान Sehwag ने 142.85 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। इसके अलावा Rohit Sharma की बात करें तो Rohit ने बतौर Opner 114.63 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए 123 गेंदों में 141 रन बनाएं थे।

अब ऐसे में Rohit sharma, Sachin Tendulkar और Virendra Sehwag में से आंकड़ो के अनुसार Virendra Sehwag का शतक सबसे तेज था। हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu