IPL : 4 मौके जब टीम के लिए छोड़ी कप्तानी

Cricket एक ऐसा खेल है जिसे भारत मे बच्चे से लेकर बूढ़ा काफी पसंद करता है। 2008 में IPL के आंकड़े के बाद क्रिकेट को नए पंख मिल गए और अब IPL की तरह दुनियाभर में क्रिकेट लीग खेली जाती है।

हालांकि अब भी IPL की बराबरी दुनिया की कोई भी क्रिकेट लीग नही कर सकती। दुनिया की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध CRICKET लीग होने की वजह से आईपीएल में खेल रही टीम और टीम के कप्तान पर भी काफी दबाव रहता हैं।

Cricket का खेल 11 खिलाड़ियों को मिलाकर खेला जाता है इसमें बल्लेबाज, गेंदबाज, विकेटकीपर और ऑलराउंडर खिलाड़ी होते है। इसके अलावा पूरी टीम को संभालने के लिए एक खिलाड़ी को कप्तान नियुक्त किया जाता है जो मैच के दौरान टीम के सभी अहम फैसले लेता है,

लेकिन कई बार ऐसी परिस्थिति खड़ी हो जाती है जब अपनी टीम की भलाई के लिए खूद कप्तान ही अपने पद से इस्तीफा दे देता हैं। आज हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो IPL के दौरान बीच सीजन में कप्तानी छोड़ चुके हैं। 


Royal challengers banglore

बात है IPL 2011 में न्यूजीलैंड डेनियल विटोरी की कप्तानी में Royal Challengers Banglore ने फाइनल तक का सफर तय किया हालांकि वह जीत दर्ज नही कर पाएं, इसके बाद 2012 में भी विटोरी ही RCB के कप्तान रहे। 


लेकिन वह गेंद से कुछ खास कमाल नही कर पा रहे थे ऐसे में विटोरी ने खुद को टीम से बाहर कर Virat Kohli को कप्तान बनने का मौका दिया। तब से लेकर अब तक IPL में Virat Kohli RCB के कप्तान हैं।  


Daccan chargers ipl

IPL 2013 में Sunrisers Hyderabad के रूप में नई टीम IPL से जुड़ी इस टीम में सभी खिलाड़ी Daccan Chargers के थे IPL 2013 में SRH की कप्तानी Kumar Sangakkara के हाथों में थी.

टीम गेंदबाजी के चलते अच्छा प्रदर्शन कर रही थी लेकिन खुद कप्तान कुमार संगकारा बल्लेबाजी में फ्लॉप हो रहे थे ऐसे में टीम की बेहतरी के लिए संगकारा ने खुद को बाहर कर Cameron White को टीम की कमान सौंपी।

Gautam Gambhir ने 2018 में छोड़ी थी कप्तानी


Gautam Gambhir ipl

IPL 2018 में नई तरह से आईपीएल की नीलामी हुई थी इसमें एक बार फिर Gautam Gambhir, Delhi Capitals में शामिल हुए थे, उन्हें टीम की कमान भी सौंपी गई लेकिन गंभीर के प्रदर्शन की वजह से टीम लगातार हार रही थी ऐसे में गंभीर ने खुद को टीम से बाहर कर युवा Shreyas Iyer को दिल्ली कैपिटल्स का नया कप्तान बनाया था। 

Shikhar Dhawan भी त्यग चुके है Captaincy


Shikhar dhawan

IPL 2014 में बड़ी नीलामी में Sunrisers Hyderabad ने Shikhar Dhawan को रिटेन कर टीम का कप्तान बनाया था। लेकिन कप्तानी के दबाव के चलते धवन का बल्ला खामोश हो गया था। ऐसे में धवन ने कप्तानी छोड़ Darren Sammy को सौंपी लेकिन उस सीजन में SRH लीग स्टेज से ही बाहर हो गयी थी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu